Welcome back to My Blog Pradeeptomar.com : Advantages of Blogging
Advertisements
Advertisements

जेल से बाहर निकलो, सुरंग बनाओ और भागो !

मेरे प्यारे दोस्तों,

आप मूवी तो जरूर देखते होंगे और पूरा विश्वास है की आप हीरो की कामयाबी पर खुश भी बहुत हुए होंगे. पर क्या कभी आपने खुद को हीरो की नज़र से देखा है ? वैसे हीरो भी कई तरह के होते है. रोमांस वाले हीरो, एक्शन वाले हीरो और कुछ जिंदगी की जंग जीतने वाले हीरो.

तो में सीधे मुद्दे पर आता हु जिंदगी की जंग वाले हीरो की तरफ. आप अभी एक तरह से दुनिआ रूपी जेल में है. जहा चारो तरफ कैदी ही कैदी नजर आते है. और हमारा जेलर ऑफिस का बॉस होता है. जैसे चाहता है वैसे काम करवाता है और उसका हर महीने मेहनताना भी देता है वो काट पीट कर :-).

हमें इस माहोल की आदत सी हो जाती है, और सब कुछ ठीक थक ही लगता है. में समझाता हु आप भी अपनी जिंदगी के सुपर हीरो है बस आप किसी ऐसे माहोल, जॉब या बिज़नेस में फास चुके है जो आपको बिलकुल पसंद नहीं है. लकिन घर परिवार की हालात कुछ ऐसे होते है की ये सब छोडी नहीं सकते.
जिंदगी रूपी जेल से बाहर निकलो और सुरंग बनाओ

कोई बात नहीं, ऐसा सबके साथ होता है और सबके साथ हो रहा है. जो लोग आज बड़े बड़े बिज़नेसमेंन है वो भी कहीन कही ऐसे माहोल से निकल चुके है...मतलब जेल में से सुरंग बना ली. बस आप को भी यही करना है . हज़ारो कैदियों में अपने आप को हीरो बनाना है और धीरे धीरे सुरंग बनाइये बहार निकलने के लिए.

आप कहा जाना चाहते हो ?
जब भी आप सुरंग बनाये मतलब कोई काम की सुरुआत करे..उसका भविस्य जरूर देखे..कही ऐसा तो नहीं की आप एक सुरंग से निकल कर दूसरी में जा रहे हो . आप जॉब के साथ साथ अपने पसंद के काम की सुरुआत करे और मुझे विश्वाश है की आप उसमे १००% सक्सेस होंगे.

कोंन सा काम चुने ?
वैसे इस टॉपिक पर में आपकी मदद नहीं कर सकता क्युकी मुझे नहीं पता की आपका क्या सपना है. आप हो सकता है होटल मालिक के सपने देखते हो, आप कोई बस्तु का प्रोडक्शन शुरू करना चाहते हो ? आप व्यापारी बनाना चाहते हो ? जैसे शॉपिंग वेबसाइट बनाकर ऑनलाइन सेलिंग  करना आदि आदि .
"उदारहण के लिए मुझे  वेबसाइट बनाना और लिखना बहुत पसंद है तो मेने सोचा क्यों न ऐसी खूबी को लेकर सुरंग खोदी जाये.  और सुच बतायु अब में जॉब नहीं करना चाहता. क्युकी मुझे लगता है की जिस रस्ते पर कुछ है नहीं वह पर सबको क्यों जाने दू. इसलिए मेने ये अपना ब्लॉग लिखना शुरू किया. मेरे बारे में आप और भी आर्टिकल्स में जानेंगे "

क्या करना चाहिए ??
सबसे पहले तो अपने अंदर वो खूबी दुडिये जो आपको सबमे हीरो बनाती हो. हा तो में आपको अपनी खूबी देखने के लिए बोल रहा था. जिस दिन आपने अपने अंदर वो खूबी देख ली जो बाकि के लोगो से आपको अलग करती है बस उसे कास कर पकड़ लीजिये और बना डालिये अपनी जिंदगी की सुरंग. बस वही काम करो जो आपका दिल कहे.

अपने अंदर खूबी कैसे ढूढे ?
ये सबसे महत्व पूर्ण प्रश्न है सबसे पहले आप अपने अंदर की स्किल (कार्यकौशल ) को ढूढे. कोन सा काम ऐसा है जिसे आप सबसे अच्छा करते है और उस काम को करते समय काम, काम नहीं लगतर बल्कि आपने आप में एक शौक या खेल लगता है.
अगर आपके अंदर कार्य कौशल नहीं है तो कोई बात नहीं बस आप ये सोचो की आप क्या पसंद करते है और उसकी ट्रेनिंग लेना चालू कर दे. चाहे वो कोई भी काम हो. आज कल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट हर शहर में है टाउनस में है. तो बस हो जाओ तैयार हीरो बनाने के लिए. क्योकि आप आगे बढ़ोगे तो आपको देखकर आपके दोस्त आगे बढ़ेंगे, और जब आप और आपके दोस्त आगे बढ़ेंगे तो देश अपने आप बढ़ने लगेगा तरक्की की राह पर :- )

कोन सा काम न करे ?
दोस्तों अपनी जिंदगी में बस एक काम कभी मत करना तो आपको सक्सेस होने से कोई नहीं रोक सकता है. वो है "समय की बर्बादी". वही नदिया समुन्दर में मिलती है जो निरन्तर बहती रहती है. आज कल लोग अपने बविश्य से जयदा फेसबुक के स्टेटस की चिंता रखते है. और बाद में पछताते है.

हर समय आप कुछ न कुछ करते रहे चाहे वो अपने लिए, अपनी फैमिली के लिए, समझ के लिए, देश के लिए और उनके लिए जिन्हे आपकी सख्त जरुरत है.

मुझे पूरा विश्वास है की आप समय की बचत करके और अपने अंदर का हीरो ढूढ के जिंदगी की जंग जरूर जीतेंगे और जेल से बहार निकलेंगे या निकलने का प्रयत्न करेंगे.

आज के लिए धन्यवाद. कृपया अपने सुझाव मुझे नीचे कमेंट के जरिये जरूर दे.. हो सकता है की मेरे विचार से आप सहमत न हो पर जरुरी नहीं की मेरे विचार गलत ही हो. बहुत बहुत हार्दिक धन्यवाद मित्रो. :-)

Share this:

Post a Comment

I am waiting for your suggestion / feedbacks, will reply you within 24-48 hours. :-)

Thanks for visit my Blog

 
Back To Top
Copyright © 2014 PradeepTomar : Inspire the bloggers. Designed by OddThemes