Welcome back to My Blog Pradeeptomar.com : Advantages of Blogging
Advertisements
Advertisements

5 Tips to Gain Self Confidence - आत्म विश्वाश बढ़ाने के 5 तरीके

आत्म विश्वाश बढ़ाने के 5 तरीके - 5 Tips to Gain Self Confidence
5 Tips to Gain Self Confidence - आत्म विश्वाश बढ़ाने के 5 तरीके

आजकल अगर देखा जाये तो किसी भी चीज़ की कमी नहीं है, लकिन कमी है आत्मविश्वास की जो की कही खो गया है हम सब में.
आत्मविश्वास मुश्किल से मुश्किल राह को भी आसान बना देता है। किसी भी स्थिति में अपने आप को बूस्ट अप करने के लिए जोश, जज़्बा और आत्मविश्वास का होना बहुत ज़रूरी है, बस कुछ आसान से टिप्स अपनाकर आत्मविश्वास को बढ़ाया जा सकता है। यहाँ में कुछ टिप्स देना चाहूंगा और मुझे आशा है की आपके बहुत काम आएगी।

1:  अच्छा पहनावा  :
 आज के जमाने में खूबसूरती से ज़्यादा smartness और Confidence मैटर करता है। चाहे वो professional life हो या personal, आपने इस बात पर गौर किया होगा कि जब कोई आपकी dressing की तारीफ करता है, आपका Confidence बढ़ जाता है। इसलिए Self Confidence का पहला स्टेप है-ड्रेस वेल। आप जितने impressive दिखेंगे, आपका Confidence level उतना ज़्यादा होगा। जब भी आप सही से ड्रेस-अप नहीं होते, आप न तो किसी से बात करते वक्त comfort feel करते हैं और न ही कहीं बाहर जाकर। इसलिए ज़रूरी है कि जगह के हिसाब से आपका outfit भी सही हो। आपके कपड़े साफ हों और उनमें सिलवटें न हों। साथ ही, एक अच्छा परफ्यूम लगाना भी न भूलें। ऐसा करके देखिए कि आपका कॉन्फिडेंस लेवल कितना बढ़ता है !

2:यात्रा / भ्रमड:
Self Confidence और knowledge को बढ़ाने के लिए ज्य़ादा से ज्य़ादा Travel करना भी ज़रूरी है। ऐसा करने से आपको अलग-अलग Culture और रीति-रिवाज़ों की जानकारी मिलती है। आप नए लोगों से मिलते हैं, तो आप बहुत कुछ नया भी सीखते हैं। आप नई भाषा भी सीखते हैं। अधिक जानकारी होने से स्वाभाविक तौर पर आपका Self Confidence बढ़ता है। Travel करने से आपके मन में नए विचार आते हैं और आपमें अपने फैसले खुद लेना का विश्वास आता है।

3: अपना परिवेश :
आपको अपने culture की समझ होनी चाहिए। इससे जीवन-मूल्य विकसित होते हैं। इनकी जानकारी होने से आपके विचार पॉज़िटिव होते हैं। आप सभी के साथ आसानी से एडजस्ट कर पाते हैं। ऐसा करने से आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है।

4: बोलने का तरीका :
आप जैसे बात करते हैं, जो बोलते हैं, सुनने वाला वैसे ही रिएक्ट करता है। इसलिए ज़रूरी है कि आप सोच-समझकर बोलें, सही शब्दों का प्रयोग करें, जिससे सामने वाले को आपकी बात समझ में आ जाए। इससे आपको positive response भी मिलेगा और आपका Confidence भी बढ़ेगा। professional और personal level पर बातचीत का अंदाज अलग होना चाहिए। आपकी बातचीत ऐसी होनी चाहिए कि सामने वाला सेकेंड्स में impress हो जाए। अगर आप सही तरीके से और पूरे विश्वास के साथ सभी सवालों का जवाब देते हैं, तो आप effective communication करना सीख गए हैं और जितना effective communication, उतना high Confidence level.

5: शिक्षा :
आप जितने पढ़े-लिखे होंगे, समाज में आपका उतना बड़ा रुतबा होगा, पहचान होगी और आपको सम्मान मिलेगा। इससे आपका Self Confidence बढ़ता है। आप चार लोगों के बीच बात कर सकते हैं। दोस्त, ऑफिस में साथी और परिवार वाले भी आपका सम्मान करते हैं। ज़्यादा पढ़ाई, मतलब ज़्यादा salary के chances etc. लेकिन एक बात का ध्यान रहे कि आप डिग्रियों का ज़्यादा बख़ान न करें। पढ़ाई के साथ-साथ manners भी ज़रूरी है

दोस्तों अगर किसी प्रकार की त्रुटि रह गयी हो तो कृपया कमेंट के द्वारा मुझे बता सकते है और में बदलने का प्रयाश करूँगा. और एक निवेदन और है की अगर आपके पास भी ऐसे ही कोई जानकारी है जो आप अपने मित्रो को बताना चाहते है तो कृपया मुझे ईमेल करे ( info@ widehosting.in).  में आपकी जानकारी को आपकी फोटो और नाम के साथ इस पोर्टल पर प्रकाशित करूँगा

बहुत बहुत धन्यवाद ,
जय भारत, जय जवान, जय किसान 

Share this:

Post a Comment

I am waiting for your suggestion / feedbacks, will reply you within 24-48 hours. :-)

Thanks for visit my Blog

 
Back To Top
Copyright © 2014 PradeepTomar : Inspire the bloggers. Designed by OddThemes