Welcome back to My Blog Pradeeptomar.com : Advantages of Blogging
Advertisements
Advertisements

How to Start online Business ? इंटरनेट से कमाई कैसे करे करे

हेलो मित्रो, आज में आपको सबसे जरुरी विषय के बारे में बताना चाहता हु की आप घर बैठे बैठे इंटरनेट से कैसे कमाई कर सकते है. बहुत सारे तरीके है जैसे इंटरनेट पर अपनी वेबसाइट बनाना या ब्रांड्स का प्रचार करना या ऑनलाइन वस्तुओ को बेचना . में यहाँ विस्तार से बताने की कोशिश करूँगा  और ज़ाहिर है की ये में एक दिन में नहीं लिख सकता तो रोज़ जैसे जैसे मुझे समय मिलेगा में इस जानकारी को यहाँ जोड़ता रहुगा. आपको लगातार इस पेज को चेक करते रहना होगा. मुझे यहाँ आपके लिए ज्यादा से ज्यादा जानकारी लिखनी पड़ेगी, क्यों मुझे ये नहीं पता की आप विधार्थी है या कोई बिज़नेस में है, घर में हाउस वाइफ  या जॉब करते है. खैर में सबके लिए यहाँ जानकारी ज्यादा से ज्यादा डिटेल्स में डालने की कोशिश करूँगा.
आप सोच रहे होगे की में ये सब क्यों सबकोबता रहा हु ?, वो इसलिए की अगर आप अपने वर्तमान के कार्यो के साथ साथ कुछ इंटरनेट से भी कमाने लगे तो आप शायद देश की तरक्की का हिस्सा बनेगे. क्युकी में सोचता हु की हर इंसान को इतना तो कामना ही चाहिए की वो टैक्स भरने की श्रेणी में आ सके. हमारे यहाँ बहुत से लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते है पर ज्यादातर टाइम सोशल मीडिया पर ही बर्बाद होता है. और आप इंटरनेट फ्री में बर्बाद करके, अपना पैसा  और बर्बाद टाइम कर रहे है  . हमें अपना भी वर्तमान व् भविष्य ठीक करना है और आने वाली पीड़ी को भी जल्दी से जल्दी कुछ पुराना सिखाना है और नया बताना है  है. क्युकी हम दुनिआ से काफी पीछे है.
How to Start online Business ?

 खैर, अपने टॉपिक पर आते है . सबसे पहले में जो बिज़नेस में है या दुकान वगेरह है उनके लिए जानकारी से शुरू करता हु.

बिज़नेस में व्यकितियो  के लिए :

अगर आप पहले से बिज़नेस में है जैसे आपकी दुकान है, कोई मैन्युफैक्चरिंग यूनिट है, या कोई सर्विस प्रोवाइडर है. तो आपके हो सकता है आज के इंटरनेट के युग में आपको आर्डर मिलाने काम हो गए हो. तो सबसे पहले आप अपने दुकान है बिज़नेस के नाम की वेबसाइट बनबायिये.

और उस वेबसाइट पर आप ज्यादा से ज्यादा बिज़नेस इनफार्मेशनज, प्रोडक्ट डेटा, कांटेक्ट इनफार्मेशन और अन्य जानकारी को काफी विस्तार से बता सकते है. इससे आपका बिज़नेस दुगुना हो जायेगा. ये बहुत ही सरल तरीक है अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए. इसके लिए आपके पास एक अच्छा अनुभवी व्यक्ति हो . जो आपकी जानकारी को समय समय पर अपडेट करता रहे और सोशल मीडिया पर शेयर भी करता रहे, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके बिज़नेस को जान सके और पद सके और आर्डर कर सके.

विधार्थियो के लिए (For Students) :

स्टूडेंट्स के लिए किसी बिज़नेस के बारे में या किसी वर्क के बारे में सोचने की शायद जरुरत नहीं होनी चाहिए लकिन फिर हमारे देश में कुछ परिवार ऐसे भी है जिसमे स्टूडेंट्स को पड़ने के साथ साथ काम को भी देख्नना पड़ता है . या हो सकता है की आप पढ़ाई ख़त्म करने तक इन्तजार नहीं कर सकते तो आप यहाँ से सुरुआत कर सकते है . स्टूडेंट के लिए ऑनलाइन काम चालू करना बहुत ही आसान है बस आपको टाइपिंग आणि चाहिए जिस भी भाषा को आप प्यार करते है . वैसे आप स्टूडेंट है तो आपको दुसरो से बहुत ज्यादा नॉलेज है क्युकी आप विषयो को नजदीकी से और शुरू से पड़ रहे है. आपको बस ये जानना है की कोंन सा विषय आपको सबसे ज्यादा आचा लगता है और उसमे आप मास्टर है.

उदहारण के लिए :
  • अगर मुझे साइंस बहुत अच्छा लगता है तो हो सकता है में कुछ न कुछ नया सीखना चाहता हु या  खोज करना चाहता हु.
  • अगर में इतिहास में बहुत रूचि रखता हु  तो जाहिर है उसे पड़ने के लिए समय भी गुजरता होयुंगा और मुझे इतिहास बहुत अच्छी नॉलेज होगी, जहा भी इतिहास के बारे में जानने का मौका मिलता है में उसे सुनता हु समझता हु. अगर आपको इंटरनेट पर इसकी जानकारी लिखनी है तो इतिहास के किसी भी बिंदु की जानकारी  बहुत बारीकी से पुरानी से पुरानी किताबो में खोज करनी होगी और तथ्य के साथ ऑनलाइन पेश करे. 
  • अगर आपको ट्रेवल्स का बहुत शौक है तो आप उस जगह की खूबी अपने कैमरे में कैद कर सकते है या डायरी में नोट कर सकते है. और उस बात को बड़े सरल डंग से फोटोज के साथ अपने ब्लॉग पर डाल सकते है. इससे  लोगो को उस जगह की खूबसूरती का पता चलेगा और ज्यादा से ज्यादा लोग वहा घूमने जायेगे. यानि आपका भी काम हो गया और उस जगह का भी .
तो समझ सकते है की कैसे अपने अंदर खूबी को पहचाने.. और एक बात ऐसा जरुरी नहीं है की किताबो की सारी जानकारी इंटरनेट पर हो. आपको बस अपने विषयो से, अपनी खोज से , ऐसे चीज़े अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर लिखनी है की दूसरे मित्रो को भी कुछ मदद मिल जाये और आपका भी काम हो जाये.

गृहणियों के लिए  (For Housewives) :

अगर आप घर में रहती है अथवा हाउसवाइफ है तो आपके लिए तो बहुत ही अच्छा है आप रेसिपी को या किसी अन्य घरेलु जानकारी को, या आप किसी ऐसे विषय के बारे में जानकर है जिसे और भी लोगो जानना चाहते है तो उसे भी बहुत अच्छे तरीके से , विस्तार से अपने ब्लॉग या वेबसाइट डाल सकते है . जब आप ब्लॉग लिखना सिख जाये उसके बाद आप वेब डिज़ाइन में करियर तलाश कर सकती है. इस काम को आप फुल टाइम या पार्ट टाइम भी कर सकते है.

सीनियर सिटीजन के लिए :

अगर आप सीनियर सिटीजन में से है तब तो आपको भी ऐसे करना चाहिए .. लेकिन हा और आप लैपटॉप पर बैठकर टाइप करेंगे तो प्रॉब्लम हो सकती है आप उस विषय को कॉपी में नोट करके किसी से हर रोज़ टाइप करवा के डलवा सकते है .
विषय क्या चुने : अगर देखा जाये तो आपके पास सिखाने को सबसे ज्यादा है. आप अपने अंदर महसूस कीजिए गुज़री हुयी ज़िंदगी के अनुभव. बहुत कुछ मिलेगा जिसे लोग पड़ना पसंद करेंगे और कुछ न कुछ सीखेंगे. चाहे वो गुजरा ज़माना हो?, या कोई हुनर हो, कोई शॉर्टकट हो, पुरानी  जगह की कोई फोटोस हो, कोई नॉलेज हो, बस आप खुद चुनो की आपको पसंद क्या था और क्या है, आप बता कैसे आप मेहनत करके आगे पड़े, कैसे लोग आपके दोस्त थे, या है और क्या सोचते है भविष्य के लिए...आदि आदि.

अब आप सोच रहे होंगे की कोन सा काम में चुन सकता हु जिसमे कम से कम इन्वेस्टमेंट हो या बिलकुल न हो.

तो आपके इस प्रश्न का उत्तर ये है : Which Business I can choose without or low investment ??



Related Searches:
how to start online business,
how to start online business from home,
how to make money online,
how to start online business with no money,
how to start online store,
online business ideas,
how to start online business in facebook,

Share this:

Post a Comment

I am waiting for your suggestion / feedbacks, will reply you within 24-48 hours. :-)

Thanks for visit my Blog

 
Back To Top
Copyright © 2014 PradeepTomar : Inspire the bloggers. Designed by OddThemes