What's New :
Sponsored Links

उन लोगो के लिए जो इन्टरनेट के द्वारा कुछ कमाना, सीखना या सीखाना चाहते है.

For those people who want to earn, learn or learn by internet.

आज में एक नहीं शुरुआत करने जा रहा हु, ये प्रारंभ आपके लिए है और खुद मेरे लिए है. विदेशी लोग भारत को गरीब या सपेरो का देश बोलते है, अगर आपने कभी विदेशी लोगो को देखा हो तो ये जरुर विचार किया होगा की ये लोग  भारत देश की अच्छी अच्छी बातें जैसे हमारी संस्कृति, ऐतिहासिक धरोहरे, सामाजिक एकता आदि पर बात नहीं करते बस बुराइया दुदते है अपनी कलम या कैमरा लेकर.

आज में कोशिश करूँगा की ऐसे लोगो के साथ कनेक्ट करू जो वास्तव में कुछ नया करना चाहते है अपने लिए और अपने देश के लिए. यहाँ लोगो से मेरा मतलब एक विद्यार्थी भी हो सकता है, एक युवा भी सकता है, कोई चाचा तायु, ग्रहणी भी हो सकते है या दादा दादी भी हो सकते है.

क्या इसके लिए किसी विशेष टूल्स, शिक्षा, आदि की आवश्यकता है?
देखिये यहाँ में आपको ऑनलाइन कमाने और सीखने, सीखाने के बारे में बता रहा हु, जाहिर से बात है. आपके पास स्मार्ट-फ़ोन या लैपटॉप अवश्य होना चाहिए वो भी इन्टरनेट कनेक्शन के साथ. टाइप करना भी आना चाहिए वो भी इंग्लिश या हिंदी या आपकी अपनी कोई भी भाषा में. कुल मिलाकर आप इसे आसानी से कर सकते है. अगर इतना आता है तो .

में कैसे ऑनलाइन काम सकता / सकती हु? (How can I work online?)
इस सवाल का जवाब बहुत ही बड़ा है क्युकी इन्टरनेट पर कमाने के एक नहीं लाखो तरीके है लेकिन फिर भी में अपने इस ब्लॉग पर एक-एक तरीका चुनकर आपको बताया करूँगा जो सरल हो और आपके लिए कमाने का एक रास्ता बन सके. फिर आपको जो भी काम या तरीका अच्छा लगे उसे आप अपने नियमित या घंटो के हिसाब से कर सकते है, उसके लिए आपको अच्छे  से इन लाखो तरीको में से किसी एक को सीखना होगा.
For those people who want to earn, learn or learn by internet.

में कंफ्यूज होगया ऐसे क्या क्या तरीके हो सकते है जिन्हें में कर सकता हु?
मान लो आपको सिर्फ अभी कुछ दिनों पहले ही स्मार्ट फ़ोन या लैपटॉप मिला है, और ज्यादातर की तरह आपने भी सबसे ज्यादा यही सर्च किया है की ऑनलाइन कैसे कमाए? सही है न :-)
तो चलिए कुछ उदहारण में आपको देता हु की अगर आपको कुछ भी नहीं आता तब भी आप कोन सा विषय चुने परीक्षा पास करने के लिए,
तो कुछ विषय ये हो सकते है.
ऑनलाइन बेचना (online Selling):

  • ऑनलाइन आप बहुत कुछ बेंच सकते है. जैसे :
  • कोई भी सामान (जैसे फ्लिप्कार्ट, अमेज़न, आदि पर विकता है)
  • कोई काम, बिलकुल आप अपना किया गया काम भी बेंच सकते है. जैसे फेसबुक, ट्विटर पर मार्केटिंग या परचार प्रसार करना किसी कंपनी के लिए. 
  • आप अपना लिखा हुआ लेख भी किसी ऑनलाइन न्यूज़ वेबसाइट को बेंच सकते है.
  • आप चाहे तो घर बैठे किसी कंपनी के लिए डाटा एंट्री, गणना, इत्यादि कर सकते है.

दूसरा तरीका है ब्लॉग्गिंग (Earn Money by Blogging):
ये सबसे उत्तम तरीका है आप बिना ज्यादा कुछ इन्वेस्टमेंट किये आप कुछ सालो बाद अच्छा कमाना चालू कर देते है.
ब्लॉग्गिंग क्या है ? (What is Blogging?) :
एक वेबसाइट या ऐसा वेब पेज जहा आप अपना ज्ञान, अपने बारे, या किसी विषय वस्तु के बारे किसी भी भाषा में लिख सकते है, मान लो दादा जी ने बहुत पुरानी पुरानी किताबे पड़ी है तो उनके पास जो ज्ञान होगा वो आज की पीड़ी के पास नहीं होगा वो चाहे तो अपने संस्कार किसी ब्लॉग में लिखकर जाहिर कर सकते है.
एक ग्रहणी : अगर एक ग्रहणी चाहे तो अपना ब्लॉग बनाकर उसपर अच्छी अच्छी खाना बनाने की विधि बताकर, या घर का कोई भी काम या जानकारी अपने ब्लॉग पर देने लगे तो उसे पड़ने वाले जरुर मिल जायेंगे.
एक विद्यार्थी: विद्यार्थी जब पढ रहा होता है तो उसके पास इतना ज्ञान होता है की अगर उसमे से ऐसी बातें या ज्ञान ऑनलाइन ब्लॉग से लिख दे तो वो भी कभी नहीं भूलेगा और लोग भी उसको दुबारा बढकर अपनी यादें ताज़ा कर सकेंगे.

ये सारी छोटी छोटी बातें में आपको विस्तार से बतायुन्गा, आगे के पोस्ट या लेख के द्वारा.

अगले टॉपिक में : कैसे फ्री में ब्लॉग बनाये? और ब्लॉग्गिंग या कमाई को शुरू करे?
In Next Topic : How to create a blog and start blogging and earning?



और भी बहुत कुछ है, कोशिश करूँगा रोज़ पोस्ट करू आपके लिए, और कदम कदम के द्वारा आपको साड़ी बातें सिखा सकू, अच्चा लगेगा जब गाँव में बैठा हुआ कोई भाई भी किसी न किसी तरीके से ऑनलाइन कमाने लगे और वो गाँव में और भी लोगो को शिक्षित करने लगे.

हिंदी में लिखना बहुत ही सरल है, पर लोग हिंदी में ब्लॉग बहुत ही कम लिखते है. क्युकी हिंदी में सिर्फ भारत के आधे लोग ही पढ पायेगे और इंग्लिस को सारी दुनिया पढ़ती है तो उनके ब्लॉग पर ज्यादा लोग होते है. पर मुझे लगा पहले अपने दोस्तों को तैयार कर दूँ बाकि का बाद में देखा जायेगा.

आपका बहुत बहुत धन्यवाद, आप इस पोस्ट को अपने दोस्त के साथ शेयर करे.
टाइपिंग गलती के लिए क्षमा मांगता हु, प्लीज कमेंट के द्वारा अपने विचार मुझे तक पहुचाये.

Share this:

Post a Comment

I am waiting for your suggestion / feedbacks, will reply you within 24-48 hours. :-)

Thanks for visit my Blog

Sponsored Links
 
Back To Top
Copyright © 2014 PradeepTomar : Mobile USSD Codes, Bank Balance Check Number.

Privacy Policy | Disclaimer | Terms of Service | Sitemap | Copyright Policy |