What's New :
Sponsored Links

10 टिप्स जो आपकी ब्लॉग को Google Search में बना सकती है हीरो - SEO Friendly Blog Post

10 टिप्स जो आपकी ब्लॉग को Google Search में बना सकती है हीरो - How to write SEO Friendly Blog Post which can boost blog traffic instantly. 
जैसा की आप जानते होगे की लिखना भी एक कला या हुनर है, लेखक बनना इतना आसान नहीं है क्युकी तब आपके लिए शब्दों का चुनाव करना बहुत जरुरी होता है क्युकी सही शब्द से कही गयी या लिखी गयी बात आपके ब्लॉग पढ़ने वाले लोगो को शीघ्र समझ में आती है.

उदहारण के तौर पर में आपको ऐसे समझा सकता हु की जब आप स्कूल समय में किसी भी टॉपिक पर निवंध लिखते थे तो पहले उस टॉपिक का शीर्षक, फिर प्रस्तावना, कारण, उपाय, जानकारी, और आखिरी में सुझाव या उस निवंध का अर्थ क्या निकला ये लिखते थे.

अगर कोई आपकी पोस्ट को पढ रहा है तो उसे अंत में यह जरुर समझ में आना चाहिए की उसने क्या सीखा और वो इस पोस्ट को आगे शेयर करके (फेसबुक या ट्विटर आदि) अपने दोस्तों या परिवार सदस्यों की भी मदद कर सकता है या नहीं. इससे आपको भी फायदा होगा और जो पढ रहा है उसे भी फायदा होगा.

तो चलिए अब आपको संक्षिप्त में बताते है की ब्लॉग की पोस्ट कैसे लिखे की ज्यादा से ज्यादा पढ़ने वाले लोगो को समझ में आये और वो लोग आपकी आगे पोस्ट को शेयर करे.

1. ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले सोचे (Think before writing a blog post): 
जब आप कोई ब्लॉग पोस्ट लिखे ये जरुर सोचे की आप इसे क्यों लिख रहे है और लोग इस पोस्ट क्यों पढेंगे. इसमें लोगो का क्या फायदा है क्युकी बिना किसी मतलब के तो वो आपकी पोस्ट को खोल के बैठेगा नहीं. आपकी ब्लॉग पोस्ट में "ज्ञानवोर्थी, मनोरंजक, आश्चर्यजनक, अविष्कार" आदि में से कोई एक लक्ष्य जरुर होना चाहिए. लेकिन एक ही पोस्ट में ये सारे उद्देश्य या लक्ष्य मत डाल देना नहीं तो खिचड़ी हो जाएगी और हाँ झूट किसी भी शर्त पर डालना क्युकी इससे आप अपने रीडर्स का विश्वास खो सकते है. जो भविष्य के लिए अच्छा नहीं होगा.

2. टॉपिक तो सोच लिया पर ब्लॉग पोस्ट को कैसे तैयार करे? (How to prepare a blog post?):
बिलकुल अगर आपने अपना टॉपिक अथवा शीर्षक सोच लिया है तो
सबसे पहले उसकी हैडिंगस की लिस्ट बनाये, ज्यादा से ज्यादा हैडिंगस आपकी पोस्ट को पढ़ने और समझने में आसान बनाएगी.
फिर आप उन हैडिंगस को क्रम में लगाये.
पोस्ट के अंत में जरुर बताये की उस ब्लॉग पोस्ट का सारांश क्या था.
एक या दो फोटो जरुर इस्तेमाल करे जो पोस्ट से सम्बंधित हो.

3. अपने लेख को क्रमानुसार कैसे लिखे? (How to Write Your Articles In Order?):
सबसे पहले पेराग्राफ / अनुच्छेद लिखे
फिर अपनी क्रम की हुयी हैडिंग के अनुसार के लिखे
और अंत में पोस्ट का सारांश लिखे
फिर अपने रीडर्स को धन्यवाद बोले और उन्हें अपनी पोस्ट को शेयर करने के लिए विनम्र निवेदन करे.

4. SEO Friendly पोस्ट कैसे लिखे? (How to Write SEO Friendly Posts?):
ये सबसे महत्वपूर्ण है आपकी पोस्ट SEO के लिहाज़ से अति उत्तम होनी चाहिए जिससे गूगल पर आपकी वेबसाइट या पोस्ट सबसे ऊपर आये, इसके लिए आपको सही शब्दों या keywords का चुनाव करना है.
आपने हैडिंगस की लिस्ट तो बनायीं ही होगी, अब आप उन हैडिंग में से एक एक करके गूगल में सर्च करे. तो आपको keywords मिलने शुरू हो जायेगे जैसे में अपनी ही एक हैडिंग "SEO Friendly Post" को गूगल में सर्च करता हु और उसके बाद गूगल के सर्च रिजल्ट के बाद आप देखेंगे तो गूगल आपको कुछ keywords का सुझाव दे रहा है. मुझे keywords मिले ...

  • seo post description
  • how to optimize blog posts for seo,
  • how to write seo friendly blog posts
  • blog seo tips
  • how to do seo for blogger
  • seo article writing samples
  • does blogging help seo
  • seo plugin for blogger
10 टिप्स जो आपकी ब्लॉग को Google Search में बना सकती है हीरो - SEO Friendly Blog Post
Courtesy / Image : Google Search


आप इन keywords को जो आपकी पोस्ट से मेल खाते हो उन्हें अपनी पोस्ट में जहाँ-जहाँ जरुरत हो वहाँ-वहाँ लिखते जाये.

5. अपने लेख को दुसरो को पढाये (Let teach your article to others):
मित्रो आप अपनी पोस्ट को ब्लॉग पर प्रकाशित करने से पहले आप उन्हें अपने घर के सदस्यों या मित्रो को एक बार जरुर पढवाए, इससे आपको स्पेलिंग की गलती, वाक्य का प्रकार, और शब्दों के सही चयन करने में कुछ सुझाव मिल सकते है फिर जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ता जायेगा आपको उनकी जरुरत ख़त्म होती जाएगी.

6. पोस्ट (लेख) की लम्बाई कितनी हो? (How much is the length of the post?):
ये भी बहुत महत्वपूर्ण विषय है की आपके लेख की लम्बाई कितनी होनी चाहिए, बिलकुल बताते है - आपको ध्यान रहे की आपके लेख (article) की लम्बाई कम से कम 300 शब्दों में हो, क्युकी गूगल या दुसरे सर्च इंजन को लम्बे article (लेख) बहुत पसंद है. पर जहाँ आपके लेख की लम्बाई 500 शब्दों से ज्यादा होती है वही गूगल तो खुश रहता है पर आपके मित्र बोर होकर पेज बंद कर देते है. तो दोनों खुश रहे ऐसे बैलेंस बनाकर चलना है.

7. अपनी इस पोस्ट को पुराने पोस्ट से लिंक करे (Link this post to your old post):
बिलकुल कोई भी जानकारी आप 300 से 700 शब्दों में नहीं लिख सकते है, उसका कोई न भाग रह ही जाता है तो आप उसके लिए नहीं नयी पोस्ट लिखे और इस भाग को उस भाग के साथ लिंक जरुर करे, इससे आपका रीडर आपकी वेबसाइट पर ही रहकर सारी जानकारी प्राप्त कर लेगा, उसे कही और भटकना नहीं पड़ेगा.

8. अपनी पोस्ट को अपडेट करते रहे (Keep updating your post):
आप अपनी लिखी गयी सभी लेखो पर नज़र रखे की कही वो पुराने तो नहीं हो रहे, मतलब उसमे दी गयी जानकारी बेकार तो नहीं रही, उसे आप समय के साथ साथ अपडेट करते रहे ताकि उस लेख पर नए-नए blog readers आते रहे. गूगल भी आपकी उस पोस्ट अपने सर्च में अपडेट करता रहेगा. इसके लिए पोस्ट में नीचे या सबसे ऊपर अपडेट करने की दिनाँक भी प्रदर्शित कर दे, ताकि आपके ब्लॉग रीडर्स को भी पता चल जाये की आपका ब्लॉग अपडेट रहता है.

9. शब्दों की पुनरावृति न करे (Do not repeat the words):
जब भी आप लेख लिखे तो ध्यान रहे शब्दों की पुनरावृति कम से कम करे और अधिक से अधिक नए शब्दों को लिखे, अगर वही शब्द बार बार आपको अगर मजबूरी में लिखना पड़ रहा है तो आप उस शब्द के पर्यायवाची शब्दों को इस्तेमाल कर सकते है.

10. बिना कॉपीराइट फोटो का इस्तेमाल करें (Use a copyright free photo):
अब आपको अपने लेख में एक या दो फोटो की जरुरत भी होगी क्युकी आपका रीडर्स पोस्ट पढने से पहले उस लेख को देख कर समझ सकता है की ये पोस्ट किस टॉपिक या किसके बारे में है. लेकिन अब आपका प्रश्न होगा की इतनी साड़ी फ़ोटो (images) आप लायेंगे कहा से.
बिलकुल तो आपको बताते चले की इन्टरनेट पर बहुत सी ऐसी फोटोज की वेबसाइट है जो फ्री में images प्रदान करती है वो भी बिना किसी कॉपीराइट के, आप चाहे तो अपने मोबाइल या कैमरा से खिची हुयी फोटोज को उन वेबसाइट पर दुसरो के लिए भी डाल सकते है.
ऐसी वेबसाइटस जहाँ आप मोबाइल फोटोज डालकर पैसे कमा सकते है और फ्री में ब्लॉग के लिए फोटोज भी ले सकते है. - Click Here

सारांश (Summary):
आशा है की आपको इस मेरी पोस्ट से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा की, कैसे पोस्ट लिखने से पहले जरुर इन बातों का ध्यान रखें की  क्या करना है और क्या नहीं करना है. अगर फिर भी आपको लगता है की कोई जरुरी बात मैंने छोड़ दी है तो जरुर हमें कमेंट सेक्शन के द्वारा मुझ तक पंहुचा सकते है. में कोशिश करुगा की अतिशीघ्र आपके प्रश्न के अनुसार इस लेख को अपडेट कर दू.
और आपसे विनम्र आग्रह है की आपको मेरी ये कोशिश आपको पसंद आ रही है तो जरुर अपने मित्रो के साथ फेसबुक एवं ट्विटर पर साझा करे.

इस सीरीज का पहला टॉपिक देखे : कैसे फ्री में ब्लॉग बनाये? और ब्लॉग्गिंग या कमाई को शुरू करे?

Next Topic : How to earn by YouTube in Hindi?
अगला विषय : YouTube के द्वारा आप कैसे कमाई कर सकते है? जानिए आसान स्टेप्स के साथ हिंदी में

Share this:

Post a Comment

I am waiting for your suggestion / feedbacks, will reply you within 24-48 hours. :-)

Thanks for visit my Blog

Sponsored Links
 
Back To Top
Copyright © 2014 PradeepTomar : Mobile USSD Codes, Bank Balance Check Number.

Privacy Policy | Disclaimer | Terms of Service | Sitemap | Copyright Policy |