Sponsored Links

आपका आधार कार्ड कहां और किसने किया यूज, ऐसे करें पता - Aadhar Card

Where and Who Used Your Aadhar Card - Know Aadhar card Transaction details

जैसा की आप जानते है की जैसे जैसे टेक्नोलॉजी आगे बड रही है वैसे वैसे उसको तोड़ने वाले भी बड रहे है. जब भी आप अपने आधार कार्ड को कही इस्तेमाल कर रहे है तो ध्यान रखे की कोई आपका ध्यान बटाकर अलग से इस्तेमाल न कर ले . मान लो आप सिम कार्ड ले रहे है तभी कही वो आपके आधार से दूसरी सिम एक्टिवेट न कर ले.
इसके लिए आपको (आधार कार्ड) uidai की वेबसाइट पर जाना होगा. यहां आपको 'Aadhaar Authentication History' का विकल्प दिखेगा.


जैसे ही आप इस लिंक पर क्ल‍िक करेंगे, वैसे ही आपके सामने नई विंडो खुलेगी. यहां आपको आधार नंबर डालना है. इसके साथ ही नीचे दिया गया कैप्चा भी दर्ज करना होगा.

इसके बाद आपको ये बताना होगा कि आपको कब से कब तक की जानकारी चाहिए. ओटीपी जनरेट करने के ऑप्शन पर क्ल‍िक करना है. आधार के साथ रजिस्टर आपके मोबाइल नंबर पर यह ओटीपी (otp) आएगा.

ओटीपी एंटर करते ही आपको उस समय सीमा अवध‍ि के दौरान की सारी जानकारी मिल जाएगी, जो आप ने ओटीपी जनरेट करने से पहले दर्ज की थी. अगर आपको हिस्ट्री देखकर कुछ भी गड़बड़ी नजर आई, तो इसकी श‍िकायत यूआईडीएआई से 1947 पर कॉल कर के कर सकते हैं.

दरअसल जब भी आपके आधार को यूज किया जाता है, तो इसे यूज करने के लिए हर संबंध‍ित व्यक्‍त‍ि को यूआईडीएआई को रिक्वेस्ट भेजनी होती है. इसके आधार पर ही यूआईडीएआई आपका डाटा यहां पेश करता है.

Share this:

Post a Comment

I am waiting for your suggestion / feedbacks, will reply you within 24-48 hours. :-)

Thanks for visit my Blog

Sponsored Links
 
Back To Top
Copyright © 2014 PradeepTomar : Mobile USSD Codes, Bank Balance Check Number.

Privacy Policy | Disclaimer | Terms of Service | Sitemap | Copyright Policy |