Satellite%20Channels

ड्रॉपशिपिंग बिज़नेस क्या है? कैसे करे? जानिये इसके फायदे और नुकसान - Drop Shipping India

SHARE:

ड्रॉपशिपिंग बिज़नेस क्या है? कैसे करे? जानिये इसके फायदे और नुकसान - Drop Shipping India, know about dropshipping india, list of dropshippers in india, wholesale dropshippers india

ड्रॉपशिपिंग बिज़नेस क्या है? कैसे करे? जानिये इसके फायदे और नुकसान - Drop Shipping India

आपका स्वागत है इस केटेगरी / सेक्शन में जिसमे में आपको ऑनलाइन कमाने या ऑनलाइन बिज़नेस के बारे में बताता हु अगर आपने मेरे पुराने पोस्ट पढ़े है तो आपका पता होगा की ऑनलाइन बिज़नेस या ऑनलाइन कमाने के तरीको में सभी केटेगरी को लेकर चलता हु.

आज की इंटरनेट केटेगरी है "ऑनलाइन शॉपिंग" और ऑनलाइन शॉपिंग के अंतर्गत ये Dropshipping Business आता है, तो आज में आपको Dropshipping के बारे में बताता हु, बहुत से लोगो ने इसे सुन रखा होगा. अगर आपको पहले से पता है तो अच्छी बात है, और जिन्हे नहीं पता ये उनके लिए फायदेमंद हो सकती है.

ऑनलाइन शॉपिंग बिज़नेस में ये ड्रॉपशिपिंग (Dropshipping ) क्या होता है ?

Dropshiping बिज़नेस को कम से कम पैसो में और घर से भी किया जा सकने वाला ऑनलाइन शॉपिंग बिज़नेस कहते है, इसमें Dropshipper को कोई भी प्रोडक्ट की इन्वेंटरी नहीं रखनी पड़ती, मतलब सामान को स्टॉक में किये बिना उस सामान को ऑनलाइन बेंचा जा सकता है. और सामान की डिलीवरी आपके कस्टमर को dropshipping सर्विस देने वाली कंपनी करती है. अब सोचेंगे ये कैसे संभव है तो चलिए एक उदाहरण से समझते है

मान लीजिये गंगाधर को ऑनलाइन शॉपिंग का बिज़नेस करना है पर उसके पास इतना पैसा नहीं है की ज्यादा से ज्यादा माल की डिलीवरी या स्टॉक लेकर रख सके, क्युकी उसमे रिस्क भी है की सामान बिकेगा की नहीं, फिर स्टोर या वेयरहाउस का खर्चा, और उसमे आने वाली भारी भरकम इन्वेस्टमेंट.
तो गंगाधर एक अपना ईकॉमर्स  (e-commerce) वेबसाइट की शुरुआत करता है और साथ ही साथ eBay, Amazon, Shopclues और Snapdeal इत्यादि मार्केटप्लेस वेबसाइटो पर सेलर अकाउंट बनाता है. फिर अपनी वेबसाइट और मार्केटप्लेसेस पर वह वो प्रोडक्ट लिस्ट करता है जो dropshipping के द्वारा उसके कस्टमर तक पहुंच सकते है. मान लीजिये उसे ये  प्रोडक्ट dropshipping वेबसाइट "example.com" से मिलते है.
ड्रॉपशिपिंग बिज़नेस क्या है? कैसे करे? जानिये इसके फायदे और नुकसान - Drop Shipping India

कैसे काम करता है? मतलब गंगाधर इसमें कमाता कैसे है ?

मान लीजिये गंगाधर ने एक पेन को अपनी वेबसाइट पर 100 रुपये का, मार्केटप्लेसेस पर 150 रुपये का sell करने के लिए लगाया। और उसके पास उस पेन का आर्डर भी आ गया. मतलब उस आर्डर के पैसे और buyer का पता आदि  गंगाधर को पहले ही मिल गए.
अब गंगाधर तुरंत dropshipping वेबसाइट "example.com" पर जायेगा, जहाँ उसका पहले से डीलर अकाउंट बना हुआ है उसमे लॉगिन करेगा। लॉगिन करने के  बाद उसी पेन को अपनी ऑनलाइन पेमेंट से आर्डर करेगा। उसे वह पेन वहां पर डीलर रेट ७० रुपये का मिलता है. जबकि  पेन की एमआरपी या बाजार रेट  200 रुपये है
गंगाधर आर्डर करते समय कस्टमर का shipping address वहां (example.com) पर डाल कर उस पेन की कीमत ७० रुपये ऑनलाइन चूका देता है, उसे वहाँ
 से आर्डर नंबर मिल भी जाता है, अब example.com उस पेन को गंगाधर के buyer के पास डिलीवरी के लिए भेज देती है.
मतलब buyer को अपना प्रोडक्ट भी मिल जाता है, आप बिना स्टॉक के माल बेंचकर बीच का प्रॉफिट भी कमा लेते है, और example.com को अपने आप ढेर सारे आर्डर भी मिल जाते है.

Dropshipping Online Shoppoing Business के क्या क्या फायदे है?

यहाँ में आपको इसके कुछ प्रमुख फ़ायदे गिनाना चाहुगा ताकि इसे आप और अच्छी तरह से समझ ले:
बहुत कम इंवेस्टीमेंट चाहिए :
बिलकुल इसके लिए आप मुश्किल से 10 हजार से १५ हज़ार रूपये में शुरू कर सकते है. जिसमे आपको रिटेल वेबसाइट या दूकान का रजिस्ट्रेशन कराना होता है, एक वेबसाइट बनवानी होती है और शुरू हो जाईये।

ज्यादा कठिन काम नहीं है:
 ज्यादा क्या बिलकुल भी कठिन काम नहीं है, क्यों अगर आपके पास आर्डर आता है तो उसे dropshipping कंपनी के पास फॉरवर्ड करना होता है, और इस सबका हिसाब किताब रखना होता है, दिन में अगर २-३ घंटे भी इस काम को दे दोगे तब भी मैनेज कर सकते हो।  जिसमे आपको इनकी चिंता नहीं करनी जैसे :

  • गोदाम या वेयरहाउस का किराया देना 
  • एक से दो लोग भी कर सकते है.
  • न पैकिंग करनी है और न डिलीवरी
  • बस स्टॉक अपडेट रखना है 

किसी भी स्थान से कर सकते है 
एक ड्रॉपशिपिंग (dropshipping) व्यवसाय इंटरनेट कनेक्शन के साथ कहीं भी से चलाया जा सकता है। बस आपको आपूर्तिकर्ताओं और ग्राहकों के साथ संवाद करना है, तो अपना व्यवसाय चला सकते हैं और प्रबंधित कर सकते हैं।

इस काम को भविष्य में बड़े काम की तरह बढ़ाया जा सकता है:
बिलकुल बढ़ाया जा सकता है, आप अपनी वेबसाइट पर हज़ारो से लाखों और लाखों से करोडो प्रोडक्ट्स लिस्ट कर सकते है, जितने ज्यादा प्रोडक्ट्स और सप्लायर होंगे उतने ज्यादा आपको आर्डर आएंगे. आप अपने कस्टमर्स को डील्स एवं डिस्काउंट दे सकते है.

Dropshipping Online Shoppoing Business क्या नुक्सान भी है?

देखिये बिज़नेस शब्द के साथ रिस्क शब्द हमेशा जुड़ा रहता है. इसलिए थोड़ा सा रिस्क इसमें भी है जो इस तरह से आपको नुक्सान पंहुचा सकता है:
कम मार्जिन मिलता है :
आपको मार्जिन बहुत कम मिलता है, मतलब आपको मिलाने वाला डीलर रेट और ऑनलाइन बेचने के रेट में बहुत कम अंतर होता है क्युकी डीलर को भी आपके आर्डर का खर्चा उठाना पड़ता है जैसे पैकिंग, हैंडलिंग, स्टॉक , गोदाम, डिलीवरी आदि.
समाधान - ये आपके ऊपर निर्भर करता है की आप हर आर्डर में से कितना प्रॉफिट लेना चाहते है, जितना कम प्रॉफिट उतने ज्यादा आर्डर हो सकते है, क्युकी कस्टमर को सस्ता मिलेगा तो ज्यादा लेगा।
इन्वेंटरी या स्टॉक की प्रॉब्लम :
मान लीजिये आपने अलग अलग सप्लायर के प्रोडक्ट्स को अपनी वेबसाइट पर लिस्ट किया हुआ है और उस प्रोडक्ट का आर्डर आ गया जो सप्लायर के पास स्टॉक में ही नहीं है, इसलिए सप्लायर के साथ इन्वेंटरी या स्टॉक को अपडेट करके रखना पड़ता है.
समाधान : हमेशा ऐसे सप्लायर को चुने जो किसी भी आइटम के आउट ऑफ़ स्टॉक  हो जाने पर आपको इन्फॉर्म करता रहे ईमेल द्वारा
कूरियर सर्विस समस्या :
ये समस्या भी ज्यादातर आती है, मान लो आपके पास जिस पते का आर्डर आया है और आपका सप्लायर उस जगह डिलीवरी की सर्विस नहीं देता है तो वहां आपको आर्डर कैंसिल करना पड़ सकता है
समाधान : हमेशा ऐसा सप्लायर (Dropshipping service provider) चुने जिसके पास इंडियन स्पीड पोस्ट की भी सर्विस हो, ताकि आउट लोकेशन भी कवर हो सके.

वास्तव में क्या इसे करके देखना चाहिए? क्या ये फायदेमंद साबित होगा?

जैसा की हमने शुरू में आपको बताया था की कोई भी बिज़नेस 100 प्रतिशत रिस्क फ्री नहीं होता। इस बिज़नेस मॉडल के फायदे भी और नुकसान भी है, मान लो आप 100 आर्डर लेते है तो हो सकता है उसमे से 10 आर्डर वापस  आ जाये। मतलब 90 आर्डर फायदे के और 10 नुकसान के. तो बिज़नेस में आपको समझना चाहिए की समस्याएं या जटिलताएं आती रहती है आपको बुद्धिमानी से हल करनी है.  आप चाहे तो अपने कस्टमर को ऑफर आदि देकर return को कैंसिल करा सकते है, या उसी हिसाब से टर्म और कंडीशंस वेबसाइट पर डाल  सकते है, जिसको लेना होगा वो लेगा और नहीं लेगा तो आपका कुछ जा नहीं रहा, निर्भर करता है आपके रिस्क पर और आपके साहस और बुद्धिमानी पर.

Dropshipping Business Suppliers in India? ड्रॉपशिपिंग सप्लायर कहाँ से मिलेंगे ?

इसके लिए आपको गूगल की शरण लेनी होगी, पहले खोजिये, उनसे बात कीजिये, उनकी शर्ते पढ़िए उसके बाद उनके साथ जुड़कर बिज़नेस करिये। आप चाहे तो marginprice.com और Bigmarginstore.com से बात कर सकते है.


Tags : know about dropshipping india, list of dropshippers in india, wholesale dropshippers india

COMMENTS

BLOGGER: 1
I am waiting for your suggestion / feedbacks, will reply you within 24-48 hours. :-)

Thanks for visit my Blog

Name

Aadhar-Card,3,Adsense,1,Advertisements,1,Affiliate-Marketing,1,Allahabad Bank,1,Amazing-World,2,Andhra Bank,1,Android-help,1,Axis Bank,2,Ayurveda-Health-Tips,2,Balance-check-codes,12,Bank of Baroda Bank,1,Bank of India,1,Bank-Balance-Check-Numbers,19,Banking,8,Banks,20,Blog,7,Blogger-help,4,Blogging,10,Bollywood,1,Broadband,1,Business,4,Canara Bank,1,CDN,1,Chhattisgarh,1,Citi Bank,1,City-Union-Bank,1,Cloud,1,Computer / Laptop Help,6,Content-Writter,1,CSB-Bank,1,Daily-Tips,3,DCB-Bank,1,Domain-Hostings,2,DropShipping,1,DTH Related,7,e-Commerce,5,e-Commerce. Entrepreneur,1,Earn-Money-Online,6,eBay,3,Education,1,English,6,Entertainment,1,Entrepreneurs,11,Facebook,1,Federal Bank,1,FTA Channels,1,Gadgets,9,Goibibo,1,Government-Schemes,1,Guest Post,1,HDFC Bank,1,Hindi,7,HindiHaiHum,2,History-of-India,3,How-to-Make-Money-Online,2,HTC,1,HTC One,1,I liked,4,ICICI Bank,1,Idea,1,Important-Info,2,Important-numbers,10,incredible-india,1,Indian DTH,5,Indian Overseas Bank,1,Information,7,Internet,12,Internet-Marketing,3,Knowledge,6,Kotak Bank,1,Latest Launch,2,LG,1,Mobile,20,Mobile-Solutions,12,Modem,2,MTNL,1,Naitik-Shiksha,2,Nokia,2,Nokia Lumia 620,1,Offline-Marketing,2,Online Deals,8,Online-Marketing,16,Operating System,1,Os,1,Other-news,1,Photography,2,Punjab-National-Bank,1,Radio-and-TV,4,RBL Bank,1,Reviews,1,Router,1,Samsung,1,Satellite Channels,30,Self-Help-Tips,1,SEO,3,Share-Market,3,ShopClues,3,Social-Media,1,Solid-updates,6,Sports,1,Startups,5,Surprise,4,Technology,3,Telecom,17,Tomara dynasty,1,Top-most,1,Trading,1,Transport,1,Travelling,1,USSD-Codes,11,Vodafone,3,What's New,2,Window10-Mobile,2,Wondering-World,1,Writing Jobs,1,Yes Bank,1,YouTube,1,अजब गजब,9,इंटरनेट-मार्केटिंग-ज्ञान,3,इन्टरनेट मार्केटिंग,1,इन्वेस्टमेंट,2,ऑपरेटिंग सिस्टम्स,4,काम की बातें,25,डर-सबको-लगता-है,3,तोमर वंश,1,प्राकर्तिक औषधियां,10,मोबाइल,5,व्यापार,1,शास्त्र-ज्ञान-Scripture-Knowledge,1,
ltr
item
PradeepTomar.com - Startups, Blogging Tips & Missed Call Enquiry: ड्रॉपशिपिंग बिज़नेस क्या है? कैसे करे? जानिये इसके फायदे और नुकसान - Drop Shipping India
ड्रॉपशिपिंग बिज़नेस क्या है? कैसे करे? जानिये इसके फायदे और नुकसान - Drop Shipping India
ड्रॉपशिपिंग बिज़नेस क्या है? कैसे करे? जानिये इसके फायदे और नुकसान - Drop Shipping India, know about dropshipping india, list of dropshippers in india, wholesale dropshippers india
https://3.bp.blogspot.com/-2qkW98CTXyQ/W1hsrhWlpJI/AAAAAAAAdXI/STcgHYWo90UNrnFgAo7eWEDinqxP6EuxACLcBGAs/s640/banner.jpg
https://3.bp.blogspot.com/-2qkW98CTXyQ/W1hsrhWlpJI/AAAAAAAAdXI/STcgHYWo90UNrnFgAo7eWEDinqxP6EuxACLcBGAs/s72-c/banner.jpg
PradeepTomar.com - Startups, Blogging Tips & Missed Call Enquiry
https://www.pradeeptomar.com/2018/07/drop-shipping-india.html
https://www.pradeeptomar.com/
https://www.pradeeptomar.com/
https://www.pradeeptomar.com/2018/07/drop-shipping-india.html
true
6802886312559927823
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content