Sponsored Links

Follow by Email

Sponsored Links

लेखन में रूचि (Writing Skills) है तो घर बैठे ऐसे (work from home) कमाएं पैसे

अगर आप दफ्तर में जाकर नौकरी करना नहीं चाहते या फुल टाइम जॉब नहीं कर पाने की आपकी कुछ मजबूरियां हैं तो आपके लिए विकल्पों की कमी नहीं है। ऐसी बहुत सारी वेबसाइट्स होती हैं जो आपको घर बैठे पैसे कमाने के बारे में बताती हैं, लेकिन उनमें से कुछ ही होती हैं, जिनसे वाकई पैसे कमाए जा सकते हैं। यहां बता रहे हैं ऐसी ही कुछ वेबसाइटस जहाँ पर अगर आप लिखने में निपुण है तो लेखन के द्वारा क्या-क्या काम और कैसे-कैसे कर सकते है, के बारे में।

This post is about that if you are a writter then you should know that how to make money online by Blogging, Content Writer Jobs, Data Entry Jobs, Online Translation jobs, Copy wirting jobs, Virtual Assistant Customer Service Jobs and Blogging Jobs.


लेखन में रूचि (Writing Skills) है तो घर बैठे ऐसे (work from home) कमाएं पैसे

चलिए तो फिर आज आपको बताते है की कैसे लिखने की कला से आप घर बैठे ही अच्छी खासी कमाई कर सकते है।

कॉन्टेंट राइटर (Content Writer Jobs) :
Freelance Work from Home में एक शानदार काम कॉन्टेंट (content writting) राइटिंग का भी है। आजकल ऑनलाइन  व् ऑफलाइन गहरे रिसर्च के साथ अच्छे लेखन की हमेशा जबर्दस्त मांग रहती है। भर्तियां करनेवाले वैसे लोगों की तलाश में रहते हैं जो लोगों को अट्रैक्ट करनेवाले फ्रेश कॉन्टेंट (नया लेख ) तैयार कर सकते हैं। अगर ग्रामर पर आपकी अच्छी पकड़ है, आप लेखन से पाठकों को बांध लेते हैं और विभिन्न मुद्दों पर रिसर्च कर उनके बारे में लिखने के शौकीन हैं तो यह कॉन्टेंट राइटिंग का काम आपके लिए ही है। काम शुरू करने से पहले एक पेपाल (PayPal) अकाउंट खोलिए क्योंकि ज्यादातर क्लायंट (client) इसी के जरिए पेमेंट करना पसंद करते हैं।  इसके लिए आपको फ्रीलांसिंग प्रदान करने वाली वेबसाइटस पर आपको इस केटेगरी (content writer jobs) के अन्तर्गत अकाउंट बनाना होगा, फ्रीलांसिंग वेबसाइट की लिस्ट नीचे दी गयी है।  आपकी कमाई- शुरू-शुरू में 10 हजार से 15 हजार प्रति माह। अनुभवी लोग 20 से 25 हजार प्रतिमाह कमा सकते हैं। यहाँ आप घंटो के हिसाब से या आर्टिकल के हिसाब से कमा सकते है.

डेटा एंट्री ( Data Entry Jobs)
Freelance Work from Home में ये काम सबसे ज्यादा ऑनलाइन होता है, ज्यादातर लोग इसे कर सकते है और इस काम की मांग भी बहुत अधिक रहती है. यह सबसे आसान ऑनलाइन जॉब है क्योंकि इसके लिए किसी खास स्किल की जरूरत नहीं होती है। आपके पास सिर्फ कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए, अच्छी टाइपिंग स्पीड हो और डिटेल्स पर ध्यान केंद्रित कर सकें। ज्यादातर फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स पर ऐसे जॉब्स लिस्टेड होते हैं। इसके लिए आप नीचे दी गयी सभी फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर अकाउंट बना सकते है, और डाटा एंट्री के लिए Data Entry Work केटेगरी के अंतर्गत अपनी प्रोफाइल बना सकते है जहाँ आप बता सकते है अपनी टाइपिंग स्पीड, भाषाओं का ज्ञान, और अच्छे इंटरनेट और अपने कंप्यूटर के बारे में. ताकि क्लाइंट आपको ज्यादा से ज्यादा जॉब दे सके. ज्यादातर क्लायंट आपको प्रिंटेड या स्कैन की हुयी पीडीऍफ़ फाइल देता है जिन्हे देख देख कर टेक्स में बदलना होता है मतलब टाइप करना पड़ता है। कमाई- 400 से 1000 रुपये प्रति घंटा। यहाँ आप घंटो के हिसाब से या हर डॉक्यूमेंट के टाइप करने के हिसाब से पेमेंट मिलती है.


अनुवादक (Online Translation jobs)
अगर एक से ज्यादा भाषा पर आपकी पकड़ है तो आप घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आप अंग्रेजी के साथ-साथ किसी भारतीय भाषा में अच्छे हैं तो आपके लिए संभावनाओं के द्वार खुले हैं। आप बस एक लैंग्वेज कोर्स कर लीजिए, फिर कमाई ही कमाई।
कई देशों में काम करनेवाली कंपनियों के साथ-साथ स्कॉलर्स और ऑथर्स (authors) अनुवाद की जरूरतों के लिए आपको ढूंढेंगे। इसके लिए आपको फ्रीलांसिंग प्रदान करने वाली वेबसाइटस पर आपको इस केटेगरी के अन्तर्गत अकाउंट बनाना होगा, और अपनी प्रोफाइल में भाषाओ के ज्ञान के बारे में जरूर बताये की आप किस भाषा से किस भाषा में ट्रांसलेट कर सकते है. अगर आप इंटरनेशनल भाषाओ का ज्ञान रखते है तो समझ लो आपकी ज्यादा से ज्यादा कमाई होने के आसार बनेगे.  फ्रीलांसिंग वेबसाइट की लिस्ट नीचे दी गयी है। कमाई- प्रति शब्द 50 पैसे से लेकर 10 रुपये तक

कॉपी राइटिंग जॉब (Copy wirting jobs)
आजकल सबसे ये लेखन कला सबसे ज्यादा प्रचलित हो रही है क्युकी सबको नया आर्टिकल चाहिए इसमें क्लाइंट आपको एक टॉपिक या प्रोडक्ट के बारे में बताता है आपको उसकी खुबिया या फायदे के बारे में लिखना होता है. इस तरह के लेख जानकारी के साथ साथ ऑनलाइन मार्केटिंग का भी काम करते है।  और यही लेख उस क्लाइंट के बिज़नेस को आगे बढ़ाने में मदद करते है।
कॉपी रइटिंग के काम में बहुत से छोटे मोटे काम रहते है जैसे किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विसेज के बारे में लिखना, प्रोडक्ट की डिस्क्रिप्शन, प्रोडक्ट कैटलॉग, मैगज़ीन या न्यूज़ पेपर में कंपनी के बारे में लेख इत्यादि।  आजकल कॉपी रइटिंग का उपयोग ऑनलाइन प्रचार, वेबसाइट पर डिस्क्रिप्शन लिखना, ब्लॉग कंपनी या प्रोडक्ट के बारे में ब्लॉग लिखना आदि के बारे में भी होता है.


वर्चुअल असिस्टेंट (Virtual Assistant Customer Service Jobs) :
जब हम ऑनलाइन कमाने की बात ही कर रहे है तो मेने इस काम को भी इसमें जोड़ लिया क्युकी इस काम में क्लाइंट आपको कस्टमर केयर का काम देता है जिसमे क्लाइंट के कस्टमर के द्वारा भेजी गयी ईमेल का दिए गए समय में जल्दी से जल्दी, अच्छे से अच्छा ईमेल रिप्लाई करना होता है. मान लो कोई कस्टमर ज्यादा गुस्सा है क्लाइंट की किसी सर्विस या प्रोडक्ट के बारे में तो आपको ऐसी ईमेल लिखनी चाहिए ताकि कस्टमर को कुछ राहत मिले।  Virtual Assistant Customer Service की जॉब लेने के लिए आपको फ्रीलांसिंग वेबसाइटस पर इस केटेगरी के अंतर्गत प्रोफाइल बनानी होगी, बस आपको अच्छे से अच्छी ईमेल लिखने की कला आना चाहिए।
आप चाहे तो गूगल में सर्च करके भी जॉब ढूढ सकते है इस केटेगरी में जॉब ढूढ़ने के लिए आपको ढूढ़ना होगा की  "best virtual assistant companies to work for"

ब्लॉगिंग जॉब (Blogging Job) :
ब्लॉग्गिंग को आप अपने लिए (blogging jobs online from home) या किसी कंपनी के लिए दोनों के लिए कर सकते है, अगर आप अच्छे लेखक है तो आप अपने लिए ब्लॉग लिख सकते है, और दूसरी कंपनियों के लिए भी लिख सकते है। पिछले दशक से ब्लॉग मॉनिटाइजेशन (Monetization) जोर पकड़ रहा है। ब्लॉग मॉनिटाइज करने के लिए आप गूगल ऐडसेंस (Google Adsense) पर अकाउंट बना सकते है जो आपको अपने ब्लॉग पर लगाने के लिए ऐड देगा। आपका अकाउंट अप्रूव्ड हो जाने पर आपको लगातार ऐड मिलते रहेंगे और कुछ-न-कुछ कमाई (Earning by adsense) होती रहेगी। ऐडसेंस क्लिक्स और व्यूज के आधार पर मिले ऐड के लिए पैसे देता है।

इसके अलावा, आप अफिलिएट मार्केटिंग (दूसरे सेलर्स के प्रॉडक्ट्स का प्रमोशन) या प्रॉडक्ट सेल्स का रास्ता अपना सकते हैं। अगर आपके ब्लॉग पर बढ़िया ट्रैफिक है तो आप ब्लॉग स्पॉन्सर्स का चयन कर सकते हैं जिसमें आपके ब्लॉग पर ऐड स्पेस की बिक्री करता है। यह कुछ दिनों में स्थाई इनकम का जरिया बन सकता है।
{ Blogging jobs also availble for beginners, moms, students which you can work from home.}
If you want to know more about bloging read my other hindi articles.

तो अगर आप लेखन में अपना कॅरियर आगे बढ़ाना चाहते है तो यहाँ हम आपको फ्रीलांसिंग वेबसाइट की लिस्ट दे रहे ताकि आप अकाउंट बनाकर कमाई कर सके : (Here is list of freelancing websites)
अगर आप इस लेख कुछ और जानकारी जोड़ना चाहते है तो कृपया हमें ईमेल करे - publish@pradeeptomar.com

Share this:

Post a Comment

I am waiting for your suggestion / feedbacks, will reply you within 24-48 hours. :-)

Thanks for visit my Blog

Sponsored Links
 
Back To Top
Copyright © 2014 PradeepTomar : Mobile USSD Codes, Bank Balance Check Number.

Privacy Policy | Disclaimer | Terms of Service | Sitemap | Copyright Policy |