Whats New

लॉक डाउन में भी किसान कैसे कमा सकते है 1000 से 5000 प्रतिदिन

Start Organic vegetable Home delivery Business - 

जैसा की आप जानते है की देश में अभी लॉक डाउन चल रहा है। इसका सबसे ज्यादा नुक्सान उन किसानो को हुआ है जो सब्जी या दूध का धंधा करते है क्युकी एक तो इसकी मांग में गिराबट आयी है क्युकी देश के शहरो से छोटी छोटी सब्जी मंडिया बंद है। दूसरा बिचलोए कम मांग के चलते अभी इनको कम भाव दे रहे है। जिसके कारण किसान कभी अपनी फसलों को रोड पर फेक देते है, कभी जानवरो को खिला देते है। तो वही कही कही पर जहा जरुरत होती वह लोगो को खाने का सामान नहीं मिलता। 

profitable kheti, new kheti, kheti se crorepati, kheti business, ayurvedic dawa ki kheti, Aushadhi kheti, Lahsun ki kheti, vegitable delivery in village, lockdown india, Work from home


High Profit Kheti के लिए क्या करे ?

इसके लिए बहुत ही आसान सा तरीका है। ऐसे किसानो को एक जुटता दिखाकर टेक्नोलॉजी से जुड़ना होगा। मान लीजिए एक गांव में 20 किसान केवल सब्जी उगाते है। 30 किसान दूध उत्पादन, 10 किसान दाल, 20 किसान सरसो का तेल, Aushadhi kheti, Lahsun ki kheti आदि। 

Kheti Business - इन सभी किसानो को मिलकर एक फर्म का रजिस्ट्रेशन करवाए। जिसका खर्चा 5000 से 10000 आएगा। फिर एक वेबसाइट बनवाये। इसका भी खर्चा 10000 के आस पास आएगा। 

उस वेबसाइट में जिन जिन प्रोडक्ट का उत्पादन होता है। उनको लिस्ट करे। किलो के हिसाब से दाम डाले। और उसी फर्म के द्वारा गांव के युवाओं को डिलीवरी की नौकरी दी जाए और डिलीवरी एरिया निर्धारित किया जाए। शुरुआत अपने ही गांव से करे, फ्री डिलीवरी देकर। जैसे जैसे काम बढ़ता है अन्य गाँवो को जोड़ा जाए और उन गांव के लड़को को भी डिलीवरी बॉय की नौकरी दी जाए। इससे गांव में रोजगार विकसित होगा। धीरे धीरे इस मॉडल को आर्गेनिक सब्जियों के डिलीवरी के रूप में विकसित किया जाए। 

अगर 5 -10 किसान मिलकर इस काम को शुरू करे तो हर व्यक्ति पर 5000 का भी खर्चा नहीं आएगा। इस मॉडल के सफलता के 80 प्रतिशत अवसर है। यदि सब अपनी अपनी जिम्मेदारी और नियम से काम करे तो 100 प्रतिशत सफलता निश्चित है। सरपंच चाहे तो इस योजना को अपना कर अपने गांव को स्मार्ट गांव में बदल सकते है। 

रूपरेखा -
पहले एक जुट होकर एक पढ़े लिखे व्यक्ति जिसको कंप्यूटर चलाना आता हो उसे नौकरी दे। वो ऑनलाइन आर्डर लेगा, कस्टमर सर्विस देगा। और आर्डर को डिलीवर करने के निर्देश देगा। 
आपको जरुरत होगी। 
  • फर्म regisration की। 
  • फर्म का बैंक अकाउंट 
  • एक वेबसाइट की 
  • पढ़े लिखे एक या दो युवा 
  • छोटा सा ऑफिस 
  • एक या दो लैपटॉप या कंप्यूटर
  • एक या दो प्रिंटर 
  • डिलीवरी बॉय - एरिया के हिसाब से 
  • सब्जी की बास्केट 

ये बिलकुल ऐसे ही काम करेगा जैसे मुंबई में डब्बे वाला का बिज़नेस  चलता है।  किसी भी तरह की जानकारी या टेक्नोलॉजी से सम्बंधित मदद चाहिए तो में भी आपकी आगे बढ़ने में सलाह या मदद कर सकता हु। 

ऐसे ही अन्य आईडिया के लिए आप हिंदी है हम डॉट को देख सकते है। 

No comments

I am waiting for your suggestion / feedbacks, will reply you within 24-48 hours. :-)

Thanks for visit my Blog