Whats New

MGNREGA Yojana List 2021 : ऐसे देखें मनरेगा में नाम और पेमेंट

जैसा की आप जानते है की महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम भारत की एक रोजगार गारंटी योजना है, जिसे 7th सितम्बर 2005 को विधान द्वारा अधिनियमित किया गया। यह योजना प्रत्येक वित्तीय वर्ष में किसी भी ग्रामीण परिवार के जवानों को 100 दिन का रोजगार उपलब्ध कराती है। 

मनरेगा और नरेगा में क्या अंतर है?

 मनरेगा (MGNREGA) और नरेगा (NREGA) में कोई अंतर नहीं है। 2008 में एक संशोधन द्वारा नरेगा का नाम महात्मा गांधी के साथ रखा गया। मनरेगा भारत सरकार की एक योजना है जो ग्रामीण क्षेत्रों में न्यूनतम 100 दिनों के काम की गारंटी देती है। मनरेगा का अर्थ है - महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (Mahathma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act.)।

मनरेगा का पैसा कब आएगा ?

अगर आप भी मनरेगा के तहत काम करते है और अपने पैसे के लिए परेशान रहते है की बैंक में आये है की नहीं, इसके लिए आप बैंक के बार बार चक्कर लगाते है, तो अब से यह नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए इस जानकारी को ध्यान से पढ़े. अगर समझ में नहीं आये तो दुबारा से पढ़े ताकि आपको परेशान न होना पड़े। 

अब में ये मानकर चलता हु की आप ये जानकारी अपने मोबाइल से पढ़ रहे है, और आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है। तो बस आपको इसी स्मार्टफोन का आगे भी इस्तेमाल करना है। 

यहाँ मैं आपको मनरेगा का बैलेंस या मनरेगा की पेमेंट चेक करने के लिए वेबसाइट के बारे में जानकारी दूंगा। लेकिन इस वेबसाइट पर मनरेगा के पैसे चेक करने के लिए आपके हाथ में बैंक अकाउंट नंबर या आधार कार्ड का नंबर होना अनिवार्य है। क्युकी इस वेबसाइट पर आप मनरेगा का वेतन चेक करने के लिए आप या तो आधार कार्ड नंबर डाले या बैंक अकाउंट नंबर। 

लेकिन रुकिए, इससे भी पहले आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक में registered होना चाहिए। तभी आप इस ऑनलाइन सुविधा का उपयोग कर सकते है। अगर आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक में रजिस्टर नहीं है तो इसे जल्दी से जल्दी करवाए, क्युकी Mobile Number का बैंक में Register होने के बाद आप एक सुविधा का और इस्तेमाल कर सकते है, वो है Missed Call Enquiry Facility

तो अगर आपका नंबर, आपके बैंक के साथ रजिस्टर्ड है तो आगे पढ़े। अब आपको अपने स्मार्टफोन अथवा मोबाइल में      खोलना है। और आपको Google में Know Your Payments PFMS लिखकर Search करना है और सबसे पहले जो Result Show हो उस पर क्लिक करना है। फिर भी वेबसाइट का नाम नीचे लिखा है, बैंक अकाउंट या आधार नंबर डालने से पहले url चेक कर ले। या आप इस यूआरएल पर क्लिक करके भी उस वेबसाइट पर सीधे जा सकते है। लेकिन पहले यहाँ पूरी जानकारी पढ़ ले।  ताकि आपको बाद में MNREGA Bank balance check करने में कोई परेशानी ना आये।

https://pfms.nic.in/static/NewLayoutCommonContent.aspx?RequestPagename=static/KnowYourPayment_new.aspx


नरेगा अकाउंट बैलेंस चेक -

तो आपको अगर नरेगा का पेमेंट देखना है 2020 तो इस वेबसाइट पर जाने के बाद आप MNREGA Payment को दो तरीके से चेक कर सकते है। 

मनरेगा का पैसा कब आएगा, नरेगा अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करे? MNREGA Bank balance check

Check MGNREGA Payment by Account Number -

आप MGNREGA Payment को बैंक अकाउंट नंबर डालकर देख सकते है। इन नीचे दिए गए स्टेप का पालन करे। Bank - यहाँ बैंक का नाम डाले 

  • Enter Account Number - यहाँ आप अपने बैंक का अकाउंट नंबर डाले। 
  • Enter Confirm Account Number - यहाँ आप अपने बैंक का अकाउंट नंबर दुबारा डाले। 
  • Word Verification - इमेज में दिए गए कोड को नीचे डाल कर Search पर क्लिक करे। 

Check MGNREGA Payment by Aadhar Number 

आप MGNREGA Payment को आधार नंबर डालकर भी देख सकते है। बस आपका आधार नंबर आपके बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए।  इन नीचे दिए गए स्टेप का पालन करे। 

  • Enter Aadhar Number - यहाँ आप अपना Aadhar Number डाले। 
  • Enter Confirm Aadhar Number - यहाँ आप अपना आधार नंबर दुबारा डाले। 
  • Word Verification - इमेज में दिए गए कोड को नीचे डाल कर Search पर क्लिक करे। 

मुझे आशा है की ये जानकारी आपके काम आयी होगी, आप जान गए होंगे की आपके बैंक अकाउंट में नरेगा मजदूरी के कितने पैसे आ रहे है, मनरेगा का पैसा कब आएगा, और कब कब आये है। अगर कोई कमी या अधूरी जानकारी है तो कमेंट के द्वारा मुझ तक पहुँचाये, मैं पता करके इस पोस्ट को अपडेट करूँगा।  


No comments

I am waiting for your suggestion / feedbacks, will reply you within 24-48 hours. :-)

Thanks for visit my Blog