New Post

नेपोटिज्म क्या है ? What is Nepotism in Hindi

 आजकल आप एक शब्द की चर्चा काफी सुन रहे होंगे वो है Nepotism, अगर आपको भी Nepotism के बारे में जानने की उत्सुकता है तो इसके बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। कृपया अंत तक इस nepotism Article में अपना साथ बनाये रखे। 

Nepotism भारत में आज से नहीं बल्कि पौराणिक और ऐतिहासिक काल से है। लेकिन Nepotism या भाई भतीजावाद, ये उस समय की मांग थी। क्युकी ये लोगो को उनके काम के प्रति सुरक्षित रखती थी। एक नाई को अपने बेटे की नौकरी की चिंता नहीं होती थी, क्युकी उसे पता था की ये काम सिर्फ मेरा बेटा ही करेगा। इसलिए वो उसे गुरु की तरह शिक्षा देता था ताकि वो उससे अच्छा काम करे और नाम कमाए। वैसे ही सैनिक का बेटा सैनिक, राजा का बेटा राजा, लेकिन उन्हे अपने काम के लिए भी कड़ी परीक्षा से गुजरना पड़ता था। ताकि वो उस कार्य का अच्छे से निर्वहन कर सके। 

तब जो व्यक्ति नौकरी करना पसंद करते थे, उन्हें शूद्र भी कहा गया, शूद्र अछूत न थे और न होने चाहिए, नहीं तो श्री राम केवट के छूने से अछूत हो जाते या शबरी के बेर से अछूत हो जाते। आज जो लोग नौकरी कर रहे है, क्या आप उन्हें भविष्य में अछूत ही पुकारेंगे ? नहीं या हाँ 

वर्ण व्यवस्था उस समय की मांग थी, और समय में ही खो गयी, जब परब्रह्म परेमश्वर, उस अनंत ने छुआछात नहीं की तो हम कौन है। हाँ जो व्यक्ति कर्म से नीच होता है उससे छुआछूत होती रही है और होती रहेगी। कौन चाहता है की उसका बच्चा किसी शराबी, वेश्यागमन, या चोर व्यक्ति की संगत में रहे।  ऐसे लोगो को वेद पुराणों में नीच कहा गया है और इनसे दूर रहने को बोला गया है। 

अब समय बदल गया है। आज कोई भी नाई का काम कर सकता है। ये समय समय के हिसाब से समाज में बदलाव होते रहे है और होते रहेंगे। 

Nepotism के बारे में बताने से पहले आपको वर्ण व्यवस्था का भाई भतीजावाद से और शूद्र या नीच, छुआछूत या नौकरी से सम्बन्ध या अंतर बताना उचित समझा। 

Nepotism क्या होता है ? Nepotism का मतलब क्या है ?

Nepotism meaning in Hindi है भाई-भतीजावाद. आज के युग में इस Nepotism का अर्थ भाई भतीजावाद से बढ़कर भ्रष्टाचार तक हो गयी है, जिसकी शुरुआत पक्षपात या तरफदारी से होती है।

Nepotism का मतलब समझे -

उदाहरण के लिए आप किसी कंपनी में जॉब के लिए जाते है। आप उस जॉब के लिए पूरी तरह से क्वालीफाई है। लेकिन आपको पता चलता है की वो वैकेंसी किसी जानकार को दे दी गयी तो आपको कैसा लगेगा। इस उदाहरण को जितना अच्छे से महसूस करके देखेंगे उतना ही आपको Nepotism का अर्थ अच्छे से समझ में आएगा। 

Nepotism in Jobs - 

इसे आप जुगाड़ कह सकते है, बहुत सी कंपनी कुछ ऐसे लोग भी होते है जो इंटरव्यू में अपने चाहने वाले को पास करके कंपनी में प्रवेश करने देते है। जबकी उनसे ज्यादा एजुकेशन रखने वाला व्यक्ति रोड पर ही भटकता है।

 इसका तात्पर्य ये भी न निकाल जाए की ये हर कंपनी या संस्था में होता है। कंपनी या संस्था का मतलब सबका मेल या ग्रुप है। जो व्यापार के साथ साथ सेवा भाव भी रखती है। ग्राहक और कंपनी का एक दूसरे का सिर्फ भरोसा होता है।

Nepotism in Bollywood

Bollywood में Nepotism देखने के लिए आपको दिव्य दर्ष्टि की जरुरत नहीं होगी।  ये आपको बड़े आराम से दिखेगा।  जो Bollywood आपको वर्ण व्यवस्था के नाम पर, या आपके धर्म के खिलाफ भड़काता है ऐसा मुझे व्यक्तिगत महसूस हुआ, जबकि वे खुद ही एक वर्ण व्यवस्था के रूप में काम कर रहे है। जैसे हीरो का बेटा हीरो ही बनेगा, वो फैक्ट्री में नहीं लगता। और फिल्मो में वो अपने ही बच्चो को लेते है, चाहे वो कितना भी बुरा अभिनय करे।  मतलब धंधे में इतना प्रॉफिट है की बाहरी लोगो की एंट्री मना है, अगर कोई बाहरी घुस भी आता है तो उन्हें ड्रग्स की लत लगाकर आउट कर दिया जाता है। ऐसा सोशल मीडिया से अनुभव हुआ।

बाप का व्यापार बच्चो को भी मिले ये अदृश्य वर्ण व्यवस्था नहीं तो क्या है। ये अच्छी है और दूसरी बुरी?

Nepotism in Politics

Politics में Nepotism अगर आपका कही लिखा मिल जाए तो आप आराम से भारत में ऐसी कई पार्टी का नाम पायेगे, जिनके राज में कभी सविधान बना, कानून बना, लेकिन खुद उनकी पार्टी में सविधान नहीं है। वही वर्ण व्यवस्था, जिसका भय दिखा कर धर्मांतरण का खेल चलता रहता है। 

सिर्फ Nepotism है। भले ही उस पार्टी में कितना ही होनहार नेता पैदा हो जाए, लेकिन वो सिर्फ दरवार का नवरत्न ही बनकर रह पाता है। 

नेपोटिज्म क्या है ? What is Nepotism in Hindi, nepotism ka hindi arth, Nepotism in Bollywood, Nepotism in Politics, and Nepotism in Jobs

Nepotism के नुकसान

अगर आप नेपोटिज्म के फायदे या नुकसान देखने चले तो वो भी आप खुद करके देख लीजिये। आपको फायदा शायद कम और नुक्सान का ज्यादा होना निश्चित होगा। 

फिर भी मेने कुछ खोजे है नुक्सान उन पर अपनी दॄष्टि डाल सकते है -

इससे काबिल और होनहार लोगों को मौका नही मिल पाता है। 

  1. Nepotism से अयोग्य लीडरशिप पैदा होने पर देश को खतरा रहता है।
  2. Nepotism से अयोग्य कर्मचारी होने पर किसी बड़े नुक्सान की संभावना बढ़ जाती है। 
  3. यह सच्चे हीरो या देशभक्त आदि विचारधारा के लोगों को आगे आने से रोकता है।
  4. Nepotism से ही भ्रष्टाचार का जन्म होता है, ज्यादातर मामलों में।

Nepotism की उत्पति -

आज के युग में Nepotism या भाई भतीजावाद का होना, कोई सामाजिक मजबूरी नहीं बल्कि इसके पीछे मोह, स्वार्थ और लालच होता है। यही इसकी उत्पत्ति है।
 सभी जीवो में मनुष्य सबसे ज्यादा शक्तिशाली और चमत्कारी है, क्युकी इसके पास स्वयं की बुद्धि या सोचने समझने की क्षमता है। जो सही और गलत को सोचने समझने के लिए होती है। इसलिए अगर आपकी पार्टी, संस्था या किसी भी जगह पर Nepotism या भाई भतीजावाद हो तो वो स्थान अछूत है, आपको त्यागने में ही समझदारी है। 

नोट _ यह सामान्य लेख है किसी संस्था या पार्टी के बारे में विचार नहीं है। न उनका लेना देना है कही कुछ मिलता जुलता प्रतीत होता है वह उदाहरण स्वरूप है।

No comments

I am waiting for your suggestion / feedbacks, will reply you within 24-48 hours. :-)

Thanks for visit my Blog