Sponsored Links

Follow by Email

अपने वेबसाइट URL या डोमेन पर SSL Certificate कैसे इनस्टॉल करे?

अपने वेबसाइट URL या डोमेन पर SSL Certificate कैसे इनस्टॉल करे?

क्या आप किसी वेबसाइट या ब्लॉग चलाते है अगर हा तो आपको SSL Certificate के बारे में जरुर पता होगा. SSL सर्टिफिकेट आपकी वेबसाइट में आपके यूजर द्वारा डाली गयी जानकारी को सुरक्षित रखता है. जैसे की क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट-बैंकिंग, ईमेल, नाम, एड्रेस, ईमेल इत्यादि.

SSL सर्टिफिकेट आपको secure, encrypted communications देता है आपकी वेबसाइट और आपके या आपके यूजर द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले वेब ब्राउज़र के बीच में. अर्थात आपके यूजर या आपका वेब ब्राउज़र आपकी जानकारी को सेव नहीं करेगा, क्युकी वो जानकारी एक एन्क्रिप्टेड रूप में होती है.

इसलिए कभी भी ऑनलाइन शोपिंग या ऑनलाइन ट्रांसजेक्सन करे तो पहले चेक करे की जहा पर भी आप सिक्योर जानकारी डाल रहे है वो url खुद सिक्योर है की नहीं.

आइये जानते है की SSL होता है क्या है जो आपको url में (https) के रूप में दिखाई देता है?
सबसे पहले SSL इंग्लिश शव्द का मतलब जाने अर्थात SSL = Secure Sockets Layer होता है. जो ऐसा प्रोटोकॉल होता है जो सुरक्षित और एन्क्रिप्टेड कम्युनिकेशन करता है आपके ब्राउज़र के साथ.

SSL Certificate कहाँ से ख़रीदे और कौन सा ख़रीदे?
यहाँ पर काफी लोगो के साथ काफी भ्रम की स्थिति रहती है, आप SSL Certificate वही से ख़रीदे जहा से आपने डोमेन और वेबसाइट की होस्टिंग खरीदी है इससे आपको इनस्टॉल करने में आसानी रहेगी. अगर आप नया डोमेन और नयी होस्टिंग खरीदना चाहते है तो में आपको www.buydomainhosting.net की सलाह दे सकता हु. या और बहुत सारे रजिस्ट्रार है वहां से ले सकते है.

कौन सा SSL सर्टिफिकेट ले? 
अब ये तो आपकी जरुरत पर निर्भर करती है की एक डोमेन है, या डोमेन के साथ साथ आपको डायरेक्टरी पर भी SSL लगाना है, या आपको SSL के साथ अपनी कंपनी का नाम भी दिखाना है आदि आदि वो जैसा आप पैसा खर्च करेगे वैसी आपको सर्विस मिलेगी फिर जरुरत को ध्यान में रखे. आपकी सहायता के लिए यहाँ में तुलनात्मक चार्ट दे देता हु ताकि आप समझ सके. इनका मूल्य चेक करने के लिए आप www.buydomainhosting.net विजिट करे.
Select a certificate that works for you
Sr.
Positive SSL
Comodo SSL
Positive SSL Wildcard
EV SSL New
1
Domain-validation
Domain-validation
Domain-validation

2
For 1 domain
For 1 domain
For 1 domain with Unlimited sub-domains
For 1 domain
3
Free additional server licenses
Free additional server licenses
Free additional server licenses
Free additional server licenses
4
Issued within 2 days
Issued within 2 days
Issued within 2 days
Issued within 2 days
5



Trusted Green address bar
6
$10,000 relying party warranty
$250,000 relying party warranty
$10,000 relying party warranty
$1,750,000 warranty level

SSL Certificate (https) को कैसे इनस्टॉल करे अपने डोमेन के साथ?
 देखिये इस SSL Certificate को इनस्टॉल करना ज्यादा कठिन नहीं है, बस दी गयी जानकारी को आपको ध्यान में रखना है, कुछ भी भुलाना नहीं है, नहीं तो आपकी सारी मेहनत बेकार जाएगी. तो चलिए फिर शुरू करते है आपके डोमेन का SSL Certificate इंस्टालेशन प्रक्रिया.

मेरे पास “Buydomainhosting.net”  का कण्ट्रोल पैनल है आपके अगर दूसरी सर्विस प्रोवाइडर का कण्ट्रोल पैनल हो सकता है जो इससे अलग हो, पर ज्यादातर कंपनियों का कण्ट्रोल पैनल ऐसा ही होता है चाहे वो bigrocks हो या “Buydomainhosting.net” या widehosting.in

सबसे पहले कंट्रोल पैनल में लॉग इन करे और अपने आर्डर लिस्ट में उस डोमेन को ढूढे जिस पर आपको SSL Certificate इनस्टॉल करना है. (नीचे दी हुयी फोटो देखे)


यहाँ आपको अपने कंट्रोल पैनल में डोमेन  की लिस्ट दिख रही होगी, अब उस डोमेन पर क्लिक करे

उसके बाद उस डोमेन की होस्टिंग को सेलेक्ट करे ताकि उस होस्टिंग के Cpanel को हम खोल सके. इसके लिए मैनेज होस्टिंग पर क्लिक करे - नीचे फोटो की तरह

जैसे ही आप मैनेज होस्टिंग पर क्लिक करेंगे आपके सामने cpanel की खिड़की खुल जाएगी यहाँ आपको SLS / TLS का आइकॉन ढूढना है. और उस पर क्लिक करना है



जैसे ही आप  SLS / TLS का आइकॉन पर क्लिक करेंगे. आपके सामने एक और खिड़की खुलेगी, वहां पर आपको सर्टिफिकेट को पाने के लिए आवेदन करना होगा इसके लिए एक कोड होता है जिसे CSR बोलते है उसे जेनेरेट करना होगा. यहाँ CSR कर अर्थ (Certificate Signing Request) होता है इस कोड को होस्टिंग के cpanel से लिया जाता है और ख़रीदे हुए सर्टिफिकेट की अथॉरिटी को भेजना होता है, वो भी कंपनी डिटेल्स के साथ. आगे इस पर क्लिक करिए आपको पता चलेगा.



ऊपर दी हुयी फोटो के अनुसार क्लिक करने पर यहाँ एक खिड़की खुलेगी जिसमे आपको अपने डोमेन से सम्बंधित जानकारी भरनी होगी. वो आप नीचे दी गयी फोटो में से उदहारण की तरह भर सकते है.


जानकारी भरने के साथ जैसे ही Generate बटन पर क्लिक करंगे आपको CSR कोड मिलेगा जिसे आपको कॉपी करना है, (जिसे अभी आगे पेस्ट करना होगा इसलिए इसे कॉपी करने के बाद "कॉपी" इस्तेमाल न करे.



अब ऊपर कॉपी किये हुए कोड के द्वारा ही हम सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करेंगे, इसलिए अपनी cpanel वाली खिड़की को नीचे (minimize) करे और फिर से ऊपर की तरह आर्डर लिस्ट में जाकर अपनी ख़रीदे हुए SSL CERTIFICATE  पर क्लिक करे.
फिर वहां आपको issue certificate का ऑप्शन्स मिलेगा, उस पर क्लिक करे.

यहाँ पर ही आपको कॉपी किया गया CSR कोड डालना होगा. उसके बाद आपको अपनी ईमेल सेलेक्ट करनी होगी जिसपर आपको वेरिफिकेशन करवानी है, यदि आपने ईमेल नहीं बनायीं है तो जरुर बना ले वो भी डोमेन के नाम से. जैसे आपका डोमेन अगर example.com है तो आपके पास ईमेल admin@example.com ही होना चाहिए, कोई और ईमेल नहीं चलेगा.
वैसे www.buydomainhosting.net से आपको दो ईमेल id फ्री में ही मिलती है वो भी हर डोमेन रजिस्ट्रेशन के साथ, आप चाहे तो होस्टिंग में जाकर भी बना सकते है अगर आपका सर्विस प्रोवाइडर अनुमति देता है तो.

हा तो हम कहा थे, आपका यहाँ कॉपी किया हुआ कोड डालना है, अपनी ईमेल id सेलेक्ट करनी है और next बटन पर क्लिक करके इस बॉक्स को बंद कर देना है. फिर आप अपनी ईमेल id में लॉग इन करे कुछ मिनट बाद ही आपको SSL अथॉरिटी से वेरिफिकेशन के लिए ईमेल आएगी.


यहां मेने अपनी ईमेल id में लॉग इन कर लिया है, यहाँ पहली ईमेल वेरिफिकेशन वाली आई थी, मेने वो ईमेल खोल कर उसमे जो कोड था उसको कॉपी किया और दिए गए link पर क्लिक करके उस कोड को डाल कर ईमेल का वेरिफिकेशन कर लिया. अब मुझे दूसरी ईमेल का इन्तजार करना होगा 2-3 मिनट.



ऊपर बॉक्स में देख सकते है की मुझे अथॉरिटी से दूसरी वाली ईमेल भी मिल गयी जिसमे सर्टिफिकेट ईमेल के साथ अटैच्ड है एक जिप फील्डर के रूप में. आपको उस फोल्डर को अपने कंप्यूटर में डाउनलोड करना है


 अब आप डाउनलोड किये हुए फोल्डर को अनज़िप करेंगे, उसके बाद उसमे आपको चार सर्टिफिकेट मिलेगे

इनस्टॉल करने के लिए कोई विशेष तरीका नहीं है बस इन दिए हुए सर्टिफिकेट्स को एक एक करके वो आगे बताएँगे नोटपैड के सहायता से खोलना है और उसमे दिए हुए कोड को कॉपी करना है.

इसके लिए अपने सर्टिफिकेट पर राईट क्लिक करे फिर Openwith नोटपैड करे, आपको नोटपैड में कोड दिखेगा. उस कोड को आप नोटपैड के Edit मेनू में जाकर select all करे फिर से edit मेनू में जाकर copy करे और फाइल को बंद करे.

 

 तो चलिए आपको पता चल गया की कोड को कैसे कॉपी करना है, आप इनस्टॉल करने के लिए आपने जो पहले Cpanel वाली खिड़की नीचे कर दी थी उसे ऊपर करे और फिर से SSL/TLS वाला आइकॉन ढूढे और उस पर क्लिक करे.
यहाँ आपको सबसे पहले नीचे गए आप्शन "manage SSL" पर क्लिक करे.


 

 यहाँ आपको एक विंडो खुलेगी जिसमे लिखा होगा
"Install an SSL Certificate"
 (नीचे दी हुयी फोटो की तरह.)

आपको बस यही ज्यादा ध्यान देना है की कौन सी फाइल कहा कॉपी करके डालनी है .

  • सबसे पहले आपको Certificate (CSR) वाले कोलम में फाइल कॉपी करके डालनी है यानि की फाइल नंबर एक. जो आपके डोमेन नाम डॉट crt के नाम से होगी.जैसे ही आप फाइल का कोड कॉपी करके डालेंगे वहां एक बटन अपने आप आ जायेगा "Autofill by Certificate" इस बटन पर आपको क्लिक करना है तो private key वाला कोलम अपने आप भर जायेगा.
  • अब आपको सबसे नीचे वाले कोलम (CABundle) में तीनो फाइल को एक बाद एक कोड को कॉपी करके डालना है. जैसे पहले File no.2 का कोड, फिर File no.3 का कोड, फिर File no.4 का कोड.
ध्यान दे : आपको इस कोलम में कोई भी स्पेस आदि न देना है और यदि स्पेस आ रहा है तो हटाना भी नहीं है 


 

 कोड डालने के बाद आपको "Install Certificate" पर क्लिक करना है. बस कुछ ही सेकंड्स में आपके सामने एक छोटी सी खिड़की खुलेगी जिसमे लिखा होगा "SSL Certificate installed successfully" - Click ok to close this window.

जरुर पड़े : गूगल Adsense के नए auto ads के बारे में जाने और इसे कैसे एक्टिव करे?

अब आप इस विंडो को बंद कर दे, और 24-48 घंटे बाद वेबसाइट को https:// लगा कर configure कर ले.



 फिर भी आपको कोई समस्या आ रही है तो मुझे कांटेक्ट कर सकते है, शायद कुछ आपकी सहायता कर सकू.
इस पोस्ट को जरुर शेयर करे ताकि मुझे भी इस मेहनत का कुछ न कुछ क्रेडिट मिल जाये. आपका बहुत बहुत धन्यवाद.









tags : ssl certificate buy, ssl certificate free, ssl certificate price, ssl certificate comodo, ssl certificate full form, what is ssl certificate how does it work, how to install ssl certificate, how to install ssl certificate cpanel, how to install ssl certificate in windows 7, hostgator, linux, windows server 2012, iis, apache, 


Share this:

Post a Comment

I am waiting for your suggestion / feedbacks, will reply you within 24-48 hours. :-)

Thanks for visit my Blog

Sponsored Links
 
Back To Top
Copyright © 2014 PradeepTomar : Mobile USSD Codes, Bank Balance Check Number.

Privacy Policy | Disclaimer | Terms of Service | Sitemap | Copyright Policy |